कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज, जानें दिल के लिए ये क्यों और कैसे है खतरनाक

एक्सरसाइज करने से शरीर सेहतमंद रहता है. यह हर मर्ज की दवा मानी जाती है. अगर एक्सरसाइज आपकी डेली रुटीन का हिस्सा है तो यह आपको फिट रखता है और कई बीमारियों से दूर भी. लेकिन यह भी सच है कि अगर एक्सरसाइज जरूरत से ज्यादा हो जाए तो यह सेहत के लिए खतरनाक भी बन जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ओवर वर्कआउट और डाइटरी सप्लीमेंट्स का सेवन दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए एक्सरसाइज करने से पहले अपने शरीर की क्षमता को समझ लेना चाहिए. आइए जानते हैं ज्यादा एक्सरसाइज करने से क्या नुकसान हैं…
ज्यादा एक्सरसाइज हार्ट की सेहत के लिए क्यों खतरनाक
फिजिकल एक्टिविटी दिल की सेहत के लिए रामबाण है. ऐसा करने से हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज हार्ट को नुकसान भी पहुंचा सकता है. ज्यादा एक्सरसाइज से ओवरस्ट्रेनिंग सिंड्रोम हो सकता है और हार्ट बीट बढ़ सकती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और इंफ्लेमेशन का खतरा भी बढ़ सकता है. इन सभी के होने से हार्ट पर बुरा असर पड़ सकता है.
दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा किसको
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक्सट्रीम एंड्योरेंस स्पोर्ट्स एक्टिविटीज जैसे मैराथन रेस या अल्ट्रा-एंड्योरेंस इवेंट्स का हिस्सा बनने वालों में हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है. लंबे समय तक कठिन एक्सरसाइज करने से कार्डियक रीमॉडेलिंग भी हो सकती है, जिससे हार्ट की संरचना और कार्यप्रणाली में कई बार इस तरह के बदलाव भी हो सकते हैं जो अनहेल्दी होते हैं. इसकी वजह से एरिथमिया यानी दिल की अनियमित धडक़न, कोरोनरी धमनी (आर्टरी) और मायोकार्डियल इन्फार्कशन (हार्ट अटैक) का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है.
डाइटरी सप्लीमेंट्स हार्ट के लिए क्यों नुकसानदायक
डाइटरी सप्लीमेंट्स जैसे विटामिन, मिनिरल और हर्बल प्रोडक्ट्स दिल की सेहत के लिए फायदेमंद बताकर बेचा जाता है. इनमें से कई सप्लीमेंट्स हार्ट फंक्शनिंग के लिए जरूरी पोषक त्वों वाले होते हैं लेकिन कुछ का बुरा असर भी पड़ता है. ऐसा भी हो सकता है कि ये प्रोडक्ट्स बिना किसी मानक के बेचे जा रहे है और इसकी वजह से दिल की सेहत प्रभावित हो सकती है. इसलिए सावधानीपूर्वक ही इनका सेवन करना चाहिए.
एक्सरसाइज को लेकर ध्यान दें
वर्कआउट और शरीर को आराम देने के बीच संतुलन बनाकर रखें.
एक्सरसाइज करने के लिए शरीर को ओवरस्ट्रेन करने से बचें.
किसी भी तरह के डाइटरी सप्लीमेंट्स के इस्तेमाल से पहले हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह लें.
एक्सरसाइज और खानपान को लेकर भी एक्सपर्ट्स की सलाह लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *