दिवाली में पटाखों के बिना जश्न मनाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

दिल्ली और इसके आसपास के शहरों में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण पटाखों पर प्रतिबंध जारी है। सुप्रीम कोर्ट ने ग्रीन पटाखों के उत्पादन और इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है।हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि दिवाली का जश्न फीका ही रहेगा। आप चाहें तो अन्य कई तरीकों से त्योहार का आनंद ले सकते हैं।आइए जानते हैं कि पटाखों का इस्तेमाल किए बिना किस तरह से दिवाली को शानदार तरीके से मनाया जा सकता है।

एलईडी लाइट्स और दीयों का इस्तेमाल करें
दिवाली को रोशनी का त्योहार कहा जाता है।इस मौके पर घरों को रोशन करने के लिए पहले मिट्टी के दीये जलाने का रिवाज था, लेकिन अब इनकी जगह चमचमाती लाइट्स ने ले ली है। बेहतर होगा कि आप दीये जलाने वाले रिवाज को जारी रखें।इनके साथ दिवाली पर एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करें। इन लाइट्स को बनाने में गैलियम फोस्फाइड का इस्तेमाल होता है, जिससे कम ऊर्जा की खपत में ज्यादा प्रकाश उत्पन्न होता है।

अपने घर को सजाएं
दिवाली के अवसर पर पूजा से पहले आप अपने घर की सजावट कर सकते हैं। इस तरह से आप व्यस्त भी रहेंगे और त्योहार के माहौल को भी महसूस कर पाएंगे।इसके लिए आप खुद भी कुछ सजावटी सामान जैसे कि कागज की लडिय़ां या झूमर आदि बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त असली फूलों से रंगोली बनाकर घर के प्रवेश द्वार को खूबसूरत बना सकते हैं।यहां जानिए दिवाली पर घर को सजाने के आसान तरीके।

हस्तनिर्मित गिफ्ट दें
प्लास्टिक से बने इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य सामान एक निश्चित समय के बाद कचरे में ही जाते हैं और ये हमें प्लास्टिक की खपत के अंतहीन चक्र में डाल देता है।ऐसे में क्यों न इस दिवाली पर्यावरण के अनुकूल हस्तनिर्मित गिफ्ट देने की प्रथा शुरू करें!अगर आप इसके लिए तैयार हैं तो टेराकोटा आर्ट वर्क, फूलों वाली चीजें, प्लांटेबल स्टेशनरी, ईको-फ्रेंडली कटलरी और यहां तक कि स्नैक्स बॉक्स आदि विकल्प गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं।

स्वादिष्ट स्नैक्स और ड्रिंक्स करें तैयार
त्योहार का मजा खान-पान की चीजों के बिना अधूरा-सा ही लगता है। इसी कारण दिवाली के अवसर पर अपने मनपसंद स्नैक्स और ड्रिंक्स तैयार करें और अपने परिवार के साथ उनके सेवन का आनंद लें।इसके अलावा दिवाली मनाने का सबसे खास तरीका है कि आप विभिन्न मिठाइयां बनाएं। काजू कतली हो या फिर लड्डू, दिवाली लजीज मिठाइयों के लिए जानी जाती है।

दिवाली पार्टी आयोजित करें
आप चाहें तो दिवाली पर एक पार्टी भी आयोजित कर सकते हैं।हालांकि, दिवाली पार्टी की योजना बनाने से पहले एक बजट तैयार करें, जिससे आपके लिए प्राथमिकताएं निर्धारित करना आसान हो जाए और आप फिजूल के खर्च से बच सकें।इसके साथ ही एक सूची उन लोगों की जरूर बनाएं, जिन्हें आप अपनी पार्टी का हिस्सा बनाना चाहते हैं और देखें कि यह आपके बजट में फिट बैठती है या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *