विदेश में नौकरी का ऑफर देकर ठग लिए 1.47 लाख रुपये

देहरादून। विदेश में नौकरी लगवाने का ऑफर देकर साइबर ठगों ने 22 वर्षीय युवक से 1.47 लाख रुपये ठग लिए। इसके बाद कहा कि उसकी नौकरी कैंसिल हो गई। जमा रकम वापस लौटने के लिए और रकम मांगने लगे। तब पीड़ित को समझ आया कि उसके साथ साइबर धोखाधड़ी हो रही है। उसने फोन नंबर पुलिस देते हुए अज्ञात आरोपियों के खिलाफ पटेलनगर थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

इंस्पेक्टर पटेलनगर सूर्यभूषण सिंह नेगी ने बताया कि रूप सिंह निवासी कारबारी चौक, शिमला बाईपास रोड ने तहरीर दी। बताया कि वह पिछले कुछ दिनों से ऑनलाईन नौकरी तलाश रहा था। उसने इनडीड एप पर अपना बायोडाटा अपलोड किया था। बीते तीन अगस्त उसे एक अनजान नंबर से कॉल आई। कॉल करने वाली ने अपना पूजा और इंडीड जॉब साल्यूशन कंपनी से जुड़ा बताया। झांसा दिया कि उनकी कम्पनी विदेश में नौकरी दिलवाती है। पीड़ित को विदेश में नौकरी का झांसा देते हुए स्काइप एप पर किसी से इंटरव्यू करवाया गया। इसके बाद कहा कि उसकी दुबई की हिल्टन होटल कंपनी में नौकरी लगी है। नौकरी लगने जैसे दस्तावेज बनाकर पीड़ित को ईमेल पर भेजे गए।

आरोप है कि इसके बाद पूजा की सीनियर बताने वाली श्वेता ने बात की। उसने सबसे पहले सात अगस्त को पंजीकरण के नाम पर 2500 रुपये जमा करवाए। आठ अगस्त को दस्तावेज सत्यापन के नाम पर 7,890 रुपये और 10 अगस्त को मेडिकल व ट्रेनिंग के नाम पर 16,190 रुपये जमा करवाए। 11 अगस्त को वीजा के नाम पर 41,190 रुपये, 15 अगस्त को बांड भरवाने के नाम पर 50 हजार रुपये और 16 अगस्त को इंश्योरेंस के नाम पर 30 हजार रुपये बांड साइन होने के नाम पर लिए गए। इसके बाद पीड़ित ने ज्वाइनिंग के बारे में पूछा। तब झांसा दे दिया कि उसकी नौकरी कैंसिल हो गई है। जमा की गई गई रकम वापस देने के लिए और रकम सिक्योरिटी के तौर पर जमा करने को कहा गया। तब पीड़ित को समझ आया कि उसे साइबर ठगों ने चूना लगाया। पीड़ित ने पुलिस को तहरीर दी।

इंस्पेक्टर सूर्यभूषण नेगी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *