ग्रामीणों के विरोध के बीच भीमावाला में हॉट मिक्स प्लांट का निर्माण रोका

विकासनगर। भीमावाला लगाए जा रहे हॉट मिक्स प्लांट का प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने निरीक्षण किया। टीम ने प्लांट को लगाए जाने से संबंधित दस्तावेज प्लांट के संचालकों से मांगे गए, लेकिन प्लांट संचालकों के पास कोई भी दस्तावेज नहीं मिला। जिस पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने प्लांट के संचालन करने पर रोक लगा दी है। टीम ने संचालकों को निर्देश दिए कि जब तक शासन की ओर से सभी स्वीकृतियां नहीं मिल जाती है तब तक प्लांट के सभी कार्य रोक दिए जाएं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम का कहना है कि रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंप दी जाएगी।

भीमावाला के नावघाट क्षेत्र में हॉट मिक्स प्लांट की लगाए जाने की तैयारियां कई दिनों से जोरशोर से चल रही है। जिसका भीमावाला के ग्रामीण पुरजोर विरोध कर रहे हैं। ग्रामीणों ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, जिलाधिकारी और सीएम पोर्टल पर अपना विरोध दर्ज कराते हुए प्लांट न लगाने की लगातार मांग करने के साथ ही विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदूषण बोर्ड को मिली शिकायत व जिलाधिकारी के निर्देश पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने भीमावाला में प्रस्तावित हॉट मिक्स प्लांट का निरीक्षण किया। प्लांट स्थल पर पहुंचे ग्रामीणों ने बोर्ड की टीम के समक्ष अपना विरोध प्रकट किया। वहीं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने प्लांट ने मौके पर प्लांट लगाए जाने की तैयारियों को देखा। प्लांट संचालक से प्लांट लगाने की विभिन्न स्तरों पर दी जाने वाली स्वीकृति व शासन की स्वीकृति के दस्तावेज प्लांट संचालकों से तलब किए गए। लेकिन प्लांट संचालक कोई भी दस्तावेज नहीं दिखा पाए। जिस पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने बिना शासन व विभिन्न स्तरों पर दी जाने वाली स्वीकृति के बिना प्लांट के संचालन व निर्माण पर पूरी तरह से रोक लगा दी है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम के सहायक वैज्ञानिक अधिकारी एसएस चौहान ने बताया कि प्लांट को लगाने की तैयारी मौके पर मिली। जहां पर प्लांट से सबंधित काफी सामान मिला। लेकिन प्लांट के संचालकों के पास प्लांट लगाने से पहले विभिन्न स्तरों पर मिलने वाली स्वीकृति व शासन प्रशासन स्तर पर प्लांट लगाने की स्वीकृति के कोई दस्तावेज नहीं मिले। जिस पर प्लांट को स्वीकृति न मिलने तक किसी भी तरह के कार्य करने पर रोक लगा दी गई है। जिसके लिए प्लांट संचालकों को निर्देश देने के साथ ही नोटिस भी दिया जाएगा। बताया कि निरीक्षण की रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *