आगामी लोकसभा चुनावों को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए दून पुलिस ने शुरू की तैयारियां

देहरादून। आगामी लोकसभा चुनावों को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए दून पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। एसएसपी देहरादून के निर्देश पर संपूर्ण जनपद में व्यापक स्तर पर सत्यापन अभियान चलाया जा रहा है। सभी थाना क्षेत्रों में अलग-अलग पुलिस टीमांे द्वारा डोर टू डोर जाकर किरायेदारों, कर्मचारियों, घरेलू नौकरों व संधिक्त व्यक्तियों का सत्यापन किया जा रहा है।
व्यापक स्तर पर चलाए गए सत्यापन अभियान के दौरान कुल 6372 लोगों का सत्यापन कर उनकी व्यक्तिगत जानकारी जुटाई गई। किरायेदारों का सत्यापन न करने वाले 01 हजार से अधिक मकान मालिकों के खिलाफ चालानी कार्यवाही की गई। 01 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला गया। सत्यापन अभियान के दौरान मौके पर कोई वैध दस्तावेज न मिलने पर 278 संदिग्धों को संबंधित थाने, चैकियों पर लाकर पूछताछ की गई। पुलिस अधिनियम के तहत 154 संदिग्ध व्यक्तियों के चालान कर 48750 रु0 का जुर्माना वसूला गया। संदिग्ध अवस्था में मिले 17 वाहनों को सीज कर संबंधित थानों में लाकर दाखिल किया गया।

आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत पूरे जनपद में सत्यापन अभियान चलाया गया है, जिससे संदिग्ध, बाहरी व्यक्तियों को चिन्हित किया जा सके, चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए लगातार प्रभावी पुलिस करवाही की जा रही है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून के निर्देशों पर आज प्रातः संपूर्ण जनपद में बृहद स्तर पर सत्यापन अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान सभी थाना क्षेत्रों में जनपद पुलिस की अलग-अलग टीमों द्वारा पी0ए0सी0 को साथ लेकर थाना क्षेत्रों में निवासरत किरायेदारों, बाहरी जनपदों से कार्य करने आने वाले लोगों, रेहडी, ठेली वालों, स्क्रैप डीलर, कबाड़ियों व अन्य संदिग्ध व्यक्तियों का सत्यापन किया गया। लगभग 06 घंटे तक चले सत्यापन अभियान के दौरान पुलिस की अलग-अलग टीमों द्वारा डोर टू डोर जाकर कुल 6372 लोगों के सत्यापन की कार्रवाई करते हुए उनकी व्यक्तिगत जानकारी एकत्रित की गई।  इसके अतिरिक्त किरायेदारों का सत्यापन न कराने वाले 1015 मकान मालिकों के खिलाफ पुलिस एक्ट के तहत चालानी कार्यवाही करते हुए 1,01,50000-₹ का जुर्माना वसूला गया। अभियान के दौरान मौके पर कोई वैध दस्तावेज ना दिखा पाने पर 278 संदिग्ध व्यक्तियों को संबंधित थानों में लाकर उनसे पूछताछ की गई, साथ ही 154 संदिग्ध व्यक्तियों का पुलिस एक्ट में चालान कर 48750 ₹ का जुर्माना को वसूला गया।

इस दौरान विंभिन्न थाना क्षेत्रों में संधिक्त अवस्था में खड़े 17 वाहनों को सीज कर संबंधित थानों में दाखिल किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *