सावधान ! डिस्पोजेबल कप में पानी, चाय या कॉफी पीना है खतरनाक, जानें डॉक्टर क्यों कर रहे अलर्ट

आजकल जमाना बदल गया है. अब स्टील या कांच की गिलास या बर्तन की जगह डिस्पोजेबल कप ने ले ली है. अब पानी, चाय, कॉफी या कोई भी ड्रिंक्स पीने में डिस्पोजेबल कप का ही इस्तेमाल हो रहा है. ऑफिस से लेकर बड़े रेस्टोरेंट तक इन्हीं कप का उपयोग हो रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि डिस्पोजेबल कप सेहत को प्रभावित कर सकती है. चलिए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान और डॉक्टर की सलाह…

क्या कैंसर का कारण बन सकता है डिस्पोजेबल कप

डॉक्टरों का कहना है कि डिस्पोजेबल कप प्लास्टिक और केमिकल का इस्तेमाल कर बनाया जाता है. अगर लंबे समय तक इसका यूज कर रहे हैं तो ये कैंसर का कारण बन सकता है. डॉक्टरों ने बताया, डिस्पोजेबल कप में बिसफेनोल और बीपीए जैसे केमिकल पाए जाते हैं. जो काफी खतरनाक केमिकल हैं. जब इन कप में चाय या गर्म पानी पीते हैं तो इसमें मौजूद केमिकल इनमें घुल जाते हैं और ये केमिकल पेट तक पहुंच जाते हैं, जिससे कैंसर का जन्म हो सकता है.

थायराइड जैसी बीमारियां दे सकता है डिस्पोजेबल कप

डॉक्टर के मुताबिक, डिस्पोजेबल कप बनाने में केमिकल ही नहीं माइक्रोप्लास्टिक का इस्तेमाल भी होता है. जिससे थायराइड जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती हैं. काफी लंबे समय तक इनके इस्तेमाल से कैंसर भी हो सकता है. शराब या स्मोकिंग करने वालों में डिस्पोजेबल कप के इस्तेमाल से कैंसर का खतरा काफी जल्दी हो सकता है. इसलिए डिस्बोजेबल कप के इस्तेमाल से हमेशा बचने की कोशिश करनी चाहिए.

डिस्पोजेबल कप का विकल्प

डॉक्टर बताते हैं कि चाय, कॉफी या पानी पीने के लिए प्लास्टिक या पेपर के इस्तेमाल से बचना चाहिए. इसकी जगह स्टील का बर्तन या कुल्हड़ का इस्तेमाल करना चाहिए. कुल्हड में चाय पीने के कई फायदे भी होते हैं. इससे पेपर और प्लास्टिक का इस्तेमाल भी कम होता है. मिट्टी के कुल्हड़ में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए डिस्पोजेबल कप की बजाय कुल्हड़ या स्टील के बर्तन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *