पर्यावरण संस्थान ने वन्यजीव सप्ताह के अंतर्गत जीआईसी मजखाली में जागरूकता कार्यक्रम किया आयोजित

अल्मोड़ा। गोविन्द बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल, अल्मोड़ा के जैव विविधता संरक्षण एवं प्रबंधन केन्द्र द्वारा राजकीय इंटर कालेज मजखाली, जनपद अल्मोड़ा में वन्यजीव सप्ताह के अर्न्तगत एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए राजेश पाण्डे, प्राध्यापक राजकीय इंटर कालेज मजखाली ने वन्यजीव सप्ताह के महत्व, संरक्षण प्रयासों, जनमानस की भागीदारी की जानकारी दी। इसी क्रम में वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आशीष पाण्डे द्वारा संस्थान द्वारा भारतीय हिमालयी क्षेत्रों में किये जा रहे प्रयासों एवं शोध परियोजनाओं पर प्रकाश डाला तथा 69वीं वन्यजीव सप्ताह के ऊपर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्ष 1952 से वन्य जीव सुरक्षा हेतु प्रारम्भ की गई इस पहल का मुख्य उद्देश्य संकटग्रस्त वन्यजीवों की रक्षा करना एवं जन-समुदायों को जागरूक करना है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य दिनेश चन्द्र टम्टा ने विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के उदाहरण देकर वन्य जीवों के महत्वता एवं संरक्षण विषय पर जानाकरी दी। कार्यक्रम में संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सतीश आर्या द्वारा विद्यार्थियों को ‘वन्य जीव संरक्षण के लिए साझेदारी’ विषय पर प्रस्तुतीकरण द्वारा व्याख्यान दिया जो कि कार्यशाला का मुख्य बिन्दु था। उन्होनें विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों का चित्रण अपने प्रस्तुतीकरण में किया तथा पारिस्थितिकी में उनके महत्व को समझाया।

कार्यक्रम में निबन्ध लेखन, चित्रकला एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। संस्थान द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए गए। कार्यक्रम के दौरान सभी प्रतिभागियों ने मिलकर स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत विद्यालय परिसर में सफाई की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *