चकराता कैंट में कूड़ा निस्तारण का स्वच्छता पार्क जनता को समर्पित

विकासनगर। चकराता कैंट में नई विधि से कूड़ा निस्तारण के लिए बनाए गए नवनिर्मित स्वच्छता पार्क के लोकार्पण कार्यक्रम में बोर्ड अध्यक्ष ब्रिगेडियर एलिन देब साहा ने स्थानीय जनता से इस पार्क का शुभारंभ कराया। उन्होंने कहा कि यह पार्क जनता के लिए बना है, इसलिए इसका उद्घाटन भी उन्हीं के द्वारा होना चाहिए। चकराता कैंट के एमईएस लाइन के समीप स्थित ट्रंचिंग ग्राउंड के स्वरूप को बदलकर स्वच्छता पार्क के रूप में विकसित किया गया है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे बोर्ड अध्यक्ष ब्रिगेडियर एलिन देब साहा और अन्य अतिथियों का पारंपरिक जौनसारी ढोल दमाऊं व रणसिंघे से स्वागत किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि गांधी जयंती के दिन यह पार्क जनता को समर्पित किया जा रहा है, जहां आने वाले समय पर लोग घूमने आएंगे। कहा कि एक साल पूर्व इस जगह पर 35 मेट्रिक टन कूड़ा जमा था। लेकिन बोर्ड के इस निर्णय ने यहां की सूरत बदलकर रख दी है। साहा ने इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए फीडबैक फाउंडेशन के सीईओ अजय सिन्हा, गोदरेज प्रॉपर्टीज व कैन्ट बोर्ड के पूरे स्टाफ को बधाई देते हुए कहा कि आगे इसको सम्भालना जनता की जिम्मेदारी है। कहा कि जब तक हम अपने अंदर सुधार नहीं लाएंगे तब तक हम अपने शहर को नहीं बदल सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जब शहर साफ होगा तो बीमारियां भी पास नहीं आएंगी। कार्यक्रम में मनोनीत सदस्य अनिल चांदना ने कहा कि पर्यावरण पार्क बनने से चकराता में सफाई की अलग व्यवस्था बनी है। एसडीएम युक्ता मिश्र व पूर्व सदस्य अंजुला जैन ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम के अंत मे बोर्ड सचिव व मुख्य अधिशासी अधिकारी आरएन मंडल ने सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट को चलाने के लिए जनता को सहयोग करना होगा। इसके बाद सभी लोगों को स्वच्छता पार्क में कूड़ा निस्तारण की विधि व कूड़े से कम्पोस्ट बनाने की विधि से रूबरू कराया गया।

कार्यक्रम से पूर्व स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक वेद प्रकाश ने किया।

इस मौके पर कार्यालय अधीक्षक संदीप जोशी, सेनेट्री इंस्पेक्टर शेखर धीमान, प्रभारी रेंजर सुधांशु साध, अमित साहू, कला जोशी, सुषमा राणा, आशा चांदना, पूर्व उपाध्यक्ष चंदन रावत, पूर्व सदस्य आनंद राणा, कमल रावत, ममता चांदना, मोनिका अग्रवाल, अंजुला जैन, सोनिया चांदना, ब्लाक प्रमुख निधि राणा, फीडबैक फाउंडेशन के सीईओ अजय सिन्हा, गोदरेज प्रॉपर्टीज की मैनेजर कमलजीत कौर आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *