चारधाम यात्रा को लेकर पुलिस महानिरीक्षक ने किया जन संवाद

देहरादून। आगामी चारधाम यात्रा को लेकर पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र करन सिंह नगन्याल द्वारा ऋषिकेश क्षेत्र में आमजन मानस से जनसंवाद किया गया। यात्रा सीजन के दौरान अधिक संख्या में श्रद्धालुओं, पर्यटकांे के ऋषिकेश, मुनिकीरेती, लक्ष्मण झूला आदि क्षेत्रों में पहुँचने से उक्त स्थानों तथा यात्रा मार्ग पर यातायात व्यवस्था में आने वाली दिक्कतों पर चर्चा की गई। चार धाम में आने वाले यात्रियों की सुरक्षा तथा यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए आपसी समन्वय के साथ विस्तृत कार्ययोजना बनाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

आगामी चारधाम यात्रा के सफल संचालन तथा इसमें आमजनमानस की भागीदारी भी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 7 अप्रैल को पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र द्वारा नगर निगम सभागार ऋषिकेश में जनप्रतिनिधिगण, टैक्सी, ऑटो, ई रिक्शा यूनियन के पदाधिकारियों तथा आमजन के साथ जन संवाद किया गया। जनसंवाद के दौरान आईजी गढ़वाल द्वारा उपस्थित आमजन से यात्रा सीजन के दौरान सामने आने वाली समस्याओं व उनके निराकरण हेतु सुझावों की जानकारी प्राप्त की गई, साथ ही उपस्थित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए।

उन्होंने कहा कि यात्रा सीजन में यातायात के सुचारू संचालन के लिए मुख्य मार्गो से अस्थाई अतिक्रमण को हटाया जाये। यात्रा सीजन के दौरान यातायात के दबाव को कम करने के लिए डायवर्जन पॉइंट चिन्हित कर लिये जाए तथा यातायात का दबाव अधिक होने पर चिन्हित पॉइंट्स से यातायात को डाइवर्ट किया जाये। यात्रा मार्ग पर वाहनों की पार्किंग हेतु पार्किंग स्थलों को चिन्हित कर लिया जाए तथा यात्रा शुरू होने से पूर्व उनमे सभी आवश्यक, बुनियादी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। राष्ट्रीय राजमार्ग पर श्यामपुर फाटक के संकरा होने से जाम की स्थिति रहती है, उक्त स्थान पर यातायात के सुचारू संचालन हेतु प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जाये। यात्रा सीजन के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सुरक्षा के प्रभावी प्रबंध सुनिश्चित किये जायें,  तथा यात्रा मार्गो में समुचित संख्या में पुलिस बल की नियुक्ति सुनिश्चित की जाये। यात्रा मार्ग पर यातायात का दबाव अधिक होने की दशा में यातायात को वन वे करने के संबंध में तीनों जनपदों देहरादून, टिहरी गढ़वाल एवं पौड़ी गढ़वाल की पुलिस द्वारा आपसी सामंजस्य स्थापित कर प्रभावी यातायात प्लान तैयार करने के निर्देश दिये गए।

गोष्टी जनसंवाद में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण देहरादून  अन्य अधिकारीगण तथा जनप्रतिनिधियों के साथ आम जन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *