9अगस्त से होगा मेरी माटी, मेरा देश अभियान शुरू

विकासनगर। नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत मेरी माटी, मेरा देश अभियान आगामी नौ अगस्त से शुरू किया जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर सोमवार को नगर पंचायत कार्यालय में अधिशासी अधिकारी ने लोगों के साथ चर्चा की। इस दौरान कस्बे में शिलाफलम की स्थापना करने का निर्णय लिया गया।

नगर पंचायत कार्यालय में आयोजित बैठक में अधिशासी अधिकारी एमएल शाह ने कहा कि देश के शहीदों के सम्मान में स्वतंत्रता दिवस से पहले ‘मेरी माटी, मेरा देश’ अभियान शुरू किया गया है। देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों की याद में पूरे देश में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अभियान के तहत देशभर में अमृत कलश यात्रा आयोजित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि नगर पंचायत क्षेत्र में शिलाफलकम की स्थापना की जाएगी। इस पर स्थानीय स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों के साथ ही देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले सेना के तीनों अंगों के जवानों, केंद्रीय सशस्त्र बल, अर्द्ध सैनिक बल और पुलिस के जवानों के नाम अंकित किए जाएंगे। इसके साथ ही अमृत वाटिका बनाई जाएगी, जिसमें स्थानीय प्रजाति के 75 पौधे रोपे जाएंगे, इसके लिए वन विभाग से पौधों की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। शहीदों के घर से मिट्टी एकत्र कर उसे अमृत कलश यात्रा के लिए भेजा जाएगा। बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के समापन पर मेरी माटी, मेरा देश अभियान चलाया जा रहा है। समापन पर पंच प्राण प्रतिज्ञा दिलाई जाएगी।

इस दौरान अनिल नौटियाल, वीर सिंह रावत, राजेंद्र प्रसाद बलूनी, विनोद पाल, अरुण प्रकाश भट्ट, यशपाल कैंतुरा, हरीश चौहान आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *