एनआईए ने 11 गैंगस्टर- खालिस्तानी आंतकियों की लिस्ट की जारी, 10 लाख रुपये का इनाम देने का किया ऐलान

नई दिल्ली।  राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सूचीबद्ध आतंकवादियों हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा और लखबीर सिंह संधू उर्फ लांडा की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 10 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की। ये आतंकवादी भारत में बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) की आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहे हैं। इन आतंकवादियों के तीन सहयोगियों, परमिंदर सिंह कैरा उर्फ पट्टू, सतनाम सिंह उर्फ सतबीर सिंह उर्फ सत्ता और यादविंदर सिंह उर्फ यद्दा के बारे में जानकारी देने के लिए एनआईए द्वारा 5 लाख रुपये का नकद इनाम भी घोषित किया गया है।

एनआईए ने कहा, ये आतंकवादी भारत की शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाडऩे और पंजाब राज्य में आतंक फैलाने के उद्देश्य से बीकेआई की आतंकवादी गतिविधियों से संबंधित एनआईए मामले में वांछित हैं। एनआईए ने यूए (पी) अधिनियम की धारा 17, 18, 18 बी, 20, 38 और 39 के तहत मामला दर्ज किया था। वांछित आतंकवादियों पर पंजाब में आतंकवादी हार्डवेयर और नशीले पदार्थों की तस्करी के माध्यम से और व्यापारियों और अन्य लोगों से बड़े पैमाने पर जबरन वसूली के माध्यम से प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन बीकेआई के लिए धन जुटाने के अलावा आतंकवादी कृत्यों और गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप है।

11 गैंगस्टर-आंतकियों की लिस्ट जारी
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आतंक-गैंगस्टर का नेटवर्क ध्वस्त करने के लिए 11 कुख्यात अपराधियों की लिस्ट जारी की है। इनमें पहले नंबर पर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग का गैंगस्टर गोल्डी बराड़ है। जो मशहूर पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के कत्ल का मास्टरमाइंड है। दूसरे नंबर पर लॉरेंस के भाई अनमोल बिश्नोई का भी नाम है। इन दोनों के अलावा लिस्ट में अर्शदीप सिंह गिल उर्फ अर्श डल्ला, दरमन सिंह, लखबीर सिंह उर्फ लांडा, दिनेश शर्मा उर्फ गांधी, नीरज उर्फ पंडित, गुरपिंदर सिंह, सुखदूल सिंह, गौरव पटियाल उर्फ सौरभ और दलेर सिंह शामिल हैं।

एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा कि वे पंजाब में आतंक का माहौल बनाने के लिए लक्षित हत्याओं के साथ-साथ कानून प्रवर्तन एजेंसियों को निशाना बनाने से संबंधित मामलों में भी वांछित थे। एनआईए की जांच से पता चला है कि ये आतंकवादी मौद्रिक लाभ का वादा करके बीकेआई के लिए नए सदस्यों की भर्ती करने में लगे हुए हैं। उन्होंने भारत के विभिन्न हिस्सों में अपनी आतंकी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न देशों में अपने गुर्गों का एक नेटवर्क भी स्थापित किया है।

रिंदा पाकिस्तान स्थित सूचीबद्ध व्यक्तिगत आतंकवादी और बीकेआई सदस्य है। वह मूल रूप से महाराष्ट्र के नांदेड़ का निवासी है, जिसका स्थायी पता पंजाब का तरनतारन जिला है। लंडा पंजाब के तरनतारन का रहने वाला है, जबकि खैरा उर्फ पट्टू पंजाब के फिरोजपुर के जीरा के बाघेलवाला का रहने वाला है। सत्ता नौशेरा तरनतारन के नौशेरा पन्नुआं का रहने वाला है और यद्दा तरनतारन के चंबा कलां का रहने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *