जयंती पर कांग्रेसियों ने स्व. इंदिरा गांधी को किया याद

देहरादून।  पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर देहरादून स्थित कांग्रेस भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष डॉ जसविंदर सिंह गोगी ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि इंदिरा गांधी जी अद्भुत व्यक्तित्व वाली नेत्री थीं। उनके विचारों की आज भी जरूरत है। देश के लिए किए गए उनके कार्यों को कभी भुलाया नहीं जा सकता है।

गोगी ने कहा कि स्व. इंदिरा गांधी ने स्वतंत्रता आंदोलन में बाल्यकाल से ही सक्रिय रूप से भाग लिया। आजादी के आंदोलन के दौरान उनके द्वारा बाल चरखा संघ और वानर सेना का गठन किया गया। स्वतंत्र भारत की वे चार बार प्रधानमंत्री रहीं और इस दौरान उन्होंने समाज के वंचित और गरीब तबके को भारत की आर्थिक और सामाजिक नीतियों के केंद्र में रखा। आम जनता के हित के लिए 1969 में उन्होंने साहसिक कदम उठाते हुए बैंकों का राष्ट्रीयकरण भी किया। भारत को परमाणु शक्ति बनाने का कार्य भी 1974 में उनके ही नेतृत्व में किया गया।

उन्होंने कहा कि इंदिराजी ने केवल इतिहास ही नहीं बनाया, बल्कि 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध में उनके नेतृत्व में भारतीय उपमहाद्वीप का भूगोल ही बदल दिया। जब पाकिस्तान के दो टुकड़े करके बांग्लादेश का निर्माण किया गया। स्वतंत्रता आन्दोलन में तथा आर्थिक, सामाजिक, और सामरिक सभी क्षेत्रों में इंदिरा जी के नेतृत्व को कृतज्ञ राष्ट्र और कांग्रेस जन याद करते हैं।

इस अवसर पर उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष पूर्ण सिंह रावत, प्रदेश महासचिव मनीष नागपाल, राजकुमार जयसवाल, मनमोहन शर्मा, अभिषेक तिवारी, जगदीश धीमान, अरुण बलूनी, राजेश पुंडीर, राजेश उनियाल, मुकीम अहमद, मोहम्मद शाहिद, डॉ. अरुण रतूड़ी, टिंकल अरोड़ा, अशोक, मंजू त्रिपाठी, पूनम कंडारी, सविता वर्मा, अल्ताफ अहमद, रिपु दमन, हेमंत, अवधेश, शुभम सैनी, वीरेंद्र पवार, शकील मंसूरी, मनीष गर्ग, अर्जुन पासी, हेमराज सिंह, वकार अहमद, मनीष कुमार, संदीप सिंह, रईस, शिवम, एसबी थापा, सत्येंद्र पंवार आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *