बाघ की दहशत से नैनीडांडा की तीन स्कूलों को शनिवार तक बंद रखने के आदेश

पौड़ी। नैनीडांडा के बैडहट -मोछण में वन विभाग की गश्त जारी है। अभी तक टीम को गुलदार या बाघ की कोई गतिविधि नजर नहीं आई है। बीते मंगलवार को गुणियां गांव में एक महिला को निवाला बनाएं जाने के बाद इस पूरे क्षेत्र में दहशत बनी है। दहशत को देखते हुए शिक्षा विभाग ने इस क्षेत्र में आने वाले तीन स्कूलों को 7 अक्तूबर तक एहतियातन बंद रखने के निर्देश जारी कर दिए हैं। यानी अब स्कूल सीधे सोमवार को ही खुलेंगे। पहले इन स्कूलों को बंद रखने के लिए 5 अक्टूबर तक बंद रखे जाने के निर्देश दिए गए थे।

पौड़ी के सीईओ दिनेश चंद्र गौड़ ने बताया कि इसके साथ ही ब्लाक स्तरीय शरदकालीन खेल प्रतियोगितओं में हिस्सा लेने वाले छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को लेकर पूरा ध्यान रखने के निर्देश संबंधी स्कूलों के हेड को दिए गए हैं। जो स्कूल बंद रखे हैं उनमें राजकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल मोछण, प्राथमिक विद्यालय मोछण और प्राइमरी स्कूल बैडहाट शामिल हैं।

सैंपल वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट भेजे
महिला पर हमला बाघ ने किया या फिर गुलदार ने इसको लेकर वन विभाग ने सैंपल वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट भेज दिए है। अब यहां से लैब की रिपोर्ट का इंतजार है। रिपोर्ट मिलने के बाद ही साफ हो सकेगा कि महिला पर हमला बाघ ने किया था या फिर गुलदार ने। हालांकि गढ़वाल वन प्रभाग का यह क्षेत्र कार्बेट की सीमा से लगा हुआ है। ऐसे में ग्रामीणों ने भी पहले दिन से ही अशंका जताई कि हमला हो सकता है गुलदार के बजाए बाघ ने किया हो। गढ़वाल वन प्रभाग के डीएफओ स्वनिल अनिरुद्ध ने बताया कि विभाग ने यहां पिंजरा लगाने के साथ ही ट्रैपिंग कैमरे लगाएं हैं। हालांकि अभी तक कैमरों में कुछ नहीं आया। वहीं गश्त कर रही वन विभाग की टीम के भी हाथ खाली है। यहां झाडी और घास अधिक होने की वजह से फुट प्रिंट भी नहीं मिल रहे है। अब विभाग को लैब की रिपोर्ट का ही इंतजार है ताकि उसी के अनुरूप यहां कदम उठाएं जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *