भेल परिसर और जगजीतपुर में हाथियों के आवागमन से लोगों में दहशत

हरिद्वार। राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की सीमा से लगे भेल परिसर और वन विभाग की सीमा से लगे जगजीतपुर गांव के आबादी क्षेत्र में पिछले एक हफ्ते से टस्कर हाथियों का आवागमन लगातार बढ़ रहा है। आबादी क्षेत्र में हाथियों के आने से लोगों में दहशत है। भेल क्षेत्र में हाथियों को रोकने के लिए राजाजी टाइगर रिजर्व और हरिद्वार वन प्रभाग की संयुक्त टीम बनाई जा रही है। राजाजी टाइगर पार्क की सीमा से निकलकर आए दिन टस्कर हाथी भेल परिसर क्षेत्र में आ रहे हैं।

गुरुवार की दोपहर पार्क की सीमा से निकलकर टस्कर भेल परिसर अस्पताल के पास पहुंच गया। इसी दौरान वहां से गुजर रहे शिवालिक नगर पालिका के अध्यक्ष राजीव शर्मा ने भेल क्षेत्र में टस्कर हाथी के आने की सूचना दी। पालिकाध्यक्ष ने बताया कि पिछले दो-तीन दिन से भेल अस्पताल के पास टस्कर हाथी का आवागमन लगातार हो रहा है। भेल परिसर के साथ ही हरिद्वार वन प्रभात की सीमा से लगे जगजीतपुर गांव की आबादी क्षेत्र में भी टस्कर हाथियों का आवागमन लगातार बढ़ रहा है। हाथी गन्ने और धान की फसल खाने के लिए आबादी क्षेत्र में पहुंच रहे हैं।

डीएफओ नीरज शर्मा ने बताया कि भेल परिसर में हाथियों के आवागमन को रोकने के लिए राजाजी टाइगर रिजर्व और वन विभाग की संयुक्त टीम गठित का गठन किया जा रहा है। जो हाथियों को आबादी क्षेत्र में आने से रोकने का काम करेगी। जगजीतपुर में भी वन विभाग की टीम को गश्त बढाने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *