पौड़ी पुलिस ने साइबर ठगों से पीड़ितों के लौटाए 28 लाख

पौड़ी। बीते आठ महीनों में पौड़ी पुलिस ने ऑन लाइन ठगी के छह दर्जन से अधिक मामलों में करीब 28 लाख की धनराशि प्रभावितों लौटाई। साइबर ठगों के जाल में लोग आसानी से फंस जा रहे हैं। इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है साइबर क्राइम से जुड़े मामले में हर दिन दर्ज हो रहे हैं। इसमें ऑन लाइन ठगी के साथ ही फर्जी फेसबुक आईडी बनाने से लेकर इंस्टाग्राम के मामले भी शामिल है। वहीं दूसरी ओर साइबर ठगों ने पैसा लेने का नया तरीका भी अपनना शुरू किया है। जिसमें टेलीग्राम के जरिए होटल रिव्यू के नाम पर ठगी हो रही है।

पौड़ी जिले में साइबर अपराधियों पर पुलिस ने नकेल कसी हुई है। बीते जनवरी महीने से ही अब तक पुलिस ने लोगों के 28 लाख वापस लौटाने का काम किया है। पीड़ितों ने इस मामलों में विभिन्न थानों में मुकदमें दर्ज करवाएं थे। साइबर ठगों के जाल में फंस कर लोगों ने 3 लाख से लेकर 1 लाख, 50 हजार तक अपने पैसे फंसा दिए। ठगी का शिकार होने के बाद पुलिस इन साइबर ठगों से लोगों का पैसा लौटाया। पौड़ी की एसएसपी श्वेता चौबे ने बताया कि साइबर ठगी को लेकर हर दिन मामले दर्ज हो रहे है। हालांकि लोगों को पुलिस जागरूक करने का भी काम रही है लेकिन फिर भी साइबर ठगी के चक्कर में लोग फंस ही जा रहे हैं। बीते आठ महीने में पुलिस छह दर्जन मामलों में रिकवरी की है। अन्य मामलों में रिकवरी के लिए पुलिस टीम लगी है। करीब सौ से अधिक मामले आईटी सेल में पेडिंग है। इसमें फेक आईडी से लेकर अन्य आईटी एक्ट से जुडे अन्य मामले भी शामिल हैं।

अब साइबर ठगों ने होटल रिव्यू के नाम पर ठगी का नया तरीका अपना लिया है, पहले साइबर ठग होटल रिव्यू देने के बाद ही संबंधित के खाते पैसा दे रहे है। बाद में उन्हीं लोगों को अपने जाल में फंसा कर उनसे ज्यादा पैसा कमाने के नाम पर बड़ी ठगी कर रहे है। जिले में होटल रिव्यू के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है पुलिस ने अपनी जांच पड़ताल शुरू की है। एसएसपी के कहा कि लोग साइबर ठगों के झांसे में न आए और किसी भी तरह की शिकायत को लेकर 1930 पर कॉल कर जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *