ऑपरेशन मुस्कान-9 में पुलिस ने 2470 बच्चों को बचाया

हैदराबाद। तेलंगाना पुलिस ने एक से 31 जुलाई तक चलाए गए ऑपरेशन मुस्कान के नौवें चरण के दौरान राज्य भर में लड़कों और लड़कियों सहित 2470 बच्चों को बचाया है। पुलिस ने मंगलवार को यहां जारी एक बयान में बताया गया है साइबराबाद पुलिस दलों ने करीब 676 बच्चों को बचाया था।

ऑपरेशन मुस्कान लापता और तस्करी के शिकार बच्चों का पता लगाने और उन्हें बचाने के लिए जुलाई महीने में आयोजित एक वार्षिक पहल है। इसका उद्देश्य लापता बच्चों का पता लगाना, बाल श्रम, बंधुआ मजदूरी, सूक्ष्म उद्योग, भिक्षावृत्ति और तस्करी में लगे लोगों की पहचान करना और बाद में उन्हें बचाकर उनके परिवारों से मिलाना है।

तेलंगाना राज्य पुलिस ने सभी संबंधित विभागों के समन्वय से जुलाई महीने में ऑपरेशन मुस्कान और जनवरी के दौरान एक महीने के लिए ऑपरेशन स्माइल चलाती है। हाल ही में ‘ऑपरेशन मुस्कान- 9Ó को टीमों के लिए नोडल एजेंसी, महिला सुरक्षा विंग की कड़ी निगरानी में एक से 31 जुलाई तक राज्य भर में क्रियान्वित किया गया था।

अभियान के दौरान, रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों, धार्मिक स्थानों, ट्रैफिक जंक्शनों, मैकेनिक की दुकानों, ईंट उद्योगों, निर्माण क्षेत्रों, दुकानों, चाय की दुकानों और फुटपाथों जैसे विभिन्न स्थानों से कमजोर बच्चों को बचाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *