छह नवंबर को संस्कृत सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता

ऋषिकेश। संस्कृत छात्र सेवा समिति द्वारा छह नवंबर को संस्कृत छात्रों के बौद्धिक विकास हेतु संस्कृत सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में क्षेत्र के समस्त संस्कृत विद्यालयों के विद्यार्थी प्रतिभाग करेंगे।

शनिवार को संस्कृत छात्र सेवा समिति ने औंकारानंद निवास कैलाश गेट मुनिकीरेती स्थित पुस्तकालय में बैठक की। बैठक में समिति के पूर्व अध्यक्ष सूरज बिजल्वाण ने कहा कि छह नवंबर को संस्कृत छात्रों के बौद्धिक विकास हेतु पंजाब सिंध क्षेत्र साधु संस्कृत महाविद्यालय में संस्कृत सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसमें ऋषिकेश के समस्त संस्कृत विद्यालयों के छात्र प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता दो वर्गों कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्ग में आयोजित की जाएगी। प्रत्येक वर्ग में दो-दो प्रतिभागी प्रत्येक विद्यालय से प्रतिभाग करेंगे। सभी विद्यालयों के प्रतिभागियों की सूची समिति के पास पहुंच चुकी है। इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से संस्कृत छात्रों का बौद्धिक विकास होगा और भविष्य में अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित होने का भी उन्हें अनुभव मिलेगा। प्रतियोगिता के प्रथम विजेता को 1100 रुपये, द्वितीय को 700 रुपये तथा तृतीय विजेता को 500 रुपये और सांत्वना पुरस्कार के रूप में 250 रुपये दिए जाएंगे।

समिति के संगठन मंत्री नरेंद्र सकलानी ने कहा कि इस प्रतियोगिता में ऋषिकेश के समस्त संस्कृत विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं अध्यापक उपस्थित रहेंगे। मौके पर जितेंद्र भट्ट, मणिराम पैन्यूली, पुरुषोत्तम कोठारी, समिति के पूर्व अध्यक्ष डॉ. जनार्दन कैरवान, सुभाष डोभाल, सुशील नौटियाल, सुरेश पंत, विजेन्द्र गौड, शुभम नौटियाल आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *