एवरेस्ट बीकेसीसी का सीजन 5 देहरादून में हुआ आयोजित

देहरादून। हॉस्पिटैलिटी के छात्रों के लिए आयोजित भारत के सबसे बड़े कलीनरी चैलेंज, एवरेस्ट बेटर किचन कलिनरी चैलेंज (एवरेस्टबीकेसीसी), ने आईएचएम देहरादून में अपने उत्तराखंड क्षेत्रीय दौर की मेजबानी करी। देहरादून में एवरेस्टबीकेसीसी सीजन 5 की जूरी के रूप में शेफ राहुल वाली, शेफ साहिल अरोड़ा, शेफ सिदकप्रीत सिंह कालरा और शेफ पुशर बोरा शामिल रहे, और उन्होंने भाग लेने वाले छात्रों को सामग्री के उपयोग, नवाचार और प्रस्तुति के लिए सराहना की। उत्तराखंड से एवरेस्टबीकेसीसी सीजन 5 के विजेता एवरेस्ट कोरिएंडर पाउडर (कुकरेजा इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, देहरादून के छात्र), प्रथम उपविजेता एवरेस्ट छोले मसाला (आम्रपाली इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, हलद्वानी के छात्र) और द्वितीय उपविजेता एवरेस्ट जिरालू पाउडर (स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, देहरादून के छात्र) रहे।

इस चुनौती का विषय, श्फ्लेवर्स ऑफ इंडियाश् था, जिसका उद्देश्य भारतीय क्षेत्रीय व्यंजनों के बारे में जागरूकता बढ़ाना, स्थानीय मसालों का उपयोग करके विश्व स्तर पर भारतीय भोजन को बढ़ावा देना और भूले हुए क्षेत्रीय व्यंजनों को पुनर्जीवित करना है। लखनऊ, दुर्गापुर, चंडीगढ़, एनसीआर-दिल्ली, इंदौर, चेन्नई, कोट्टायम, बेंगलुरु, जयपुर, पुणे, पाटन, मुंबई, कोल्हापुर और गोवा सहित भारत भर के 15 शहरों में आयोजित होने वाले एवरेस्टबीकेसीसी सीजन 5 का समापन मुंबई में 29-30 मार्च, 2024 को आयोजित होने वाले ग्रैंड फिनाले के साथ होगा। मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म, नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, उत्तर प्रदेश टूरिज्म, इंडियन कलिनरी फोरम, वेस्टर्न इंडिया शेफ्स एसोसिएशन (डब्ल्यूआईसीए), शेफ्स एसोसिएशन ऑफ फाइव रिवर्स, वाराणसी शेफ्स एसोसिएशन, तेलंगाना शेफ्स एसोसिएशन, कलिनरी फोरम ऑफ गोवा, और हॉस्पिटैलिटी पर्चसिंग मैनेजर्स फोरम (एचपीएमएफ) जैसे प्रतिष्ठित संगठनों द्वारा समर्थित यह कार्यक्रम जागरूकता पैदा करने और क्षेत्रीय व्यंजनों को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है। बेटर किचन की प्रकाशक एकता भारगेवा ने छात्रों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने और स्थानीय सामग्रियों का उपयोग करके विश्व स्तर पर भारतीय क्षेत्रीय भोजन को बढ़ावा देने के इस कार्यक्रम के उद्देश्य पर जोर दिया। राष्ट्रीय विजेता को यूएसए जे1 शेफ एक्सचेंज विजिटर प्रोग्राम के तहत 5750 अमेरिकी डॉलर की छात्रवृत्ति मिलेगी, जबकि पहले और दूसरे उपविजेता को क्रमशः 1000 अमेरिकी डॉलर और 750 अमेरिकी डॉलर की छात्रवृत्ति मिलेगी, साथ ही यूएसए में एक साल की इंटर्नशिप प्लेसमेंट भी मिलेगी। एवरेस्टबीकेसीसी के इंटरनेशनल प्लेसमेंट एंड स्टडी अब्रॉड पार्टनर, विजडम करियर एंड एजुकेशन द्वारा यह सुविधा प्रदान की गई।

एवरेस्टबीकेसीसी इच्छुक शेफों को अपनी प्रतिभा दिखाने के साथ उनके करियर की शुरुआत करने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *