2024 अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में तीसरे भारतवंशी हुए शामिल

वाशिंगटन। साउथ कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली और उद्योगपति विवेक रामास्वामी के बाद 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में एयरोस्पेस इंजीनियर हर्ष वर्धन सिंह भी शामिल हो गए हैं जो इस दौड़ में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय अमेरिकी हैं। 38 वर्षीय हर्ष वर्धन सिंह ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में खुद को एक रिपब्लिकन बताया जिन्होंने 2017 में न्यू जर्सी में रिपब्लिकन पार्टी के रूढ़िवादी विंग को बहाल करने में मदद की। वह 2020 में अमेरिकी सीनेट की दौड़ में असफल रहे, और वो चौथी बार इसके लिए कोशिश कर रहे हैं।

सिंह के अनुसार, अमेरिकियों को बिग टेक और बिग फार्मा दोनों से गंभीर खतरों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, अमेरिकी पारिवारिक मूल्यों, माता-पिता के अधिकारों और खुली बहस पर चौतरफा हमला हो रहा है। उन्होंने वीडियो सन्देश में कहा, बिग फार्मा ने सभी को टीके लेने के लिए मजबूर किया और सरकार के साथ काम कर भारी मुनाफा कमाया है, जबकि बिग टेक बिग ब्रदर बन गया है, जो हमारी गोपनीयता पर हमला करता है और हमारे राजनीतिक दृष्टिकोण की सेंसरशिप में लिप्त है।

उन्होंने कहा, अमेरिकी मूल्यों को बहाल करने के लिए हमें मजबूत नेतृत्व की जरूरत है। इसीलिए मैंने 2024 के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी से नामांकन लेने का फैसला किया है। डोनाल्ड ट्रंप की प्रशंसा करते हुए, सिंह ने कहा कि अमेरिका को और अधिक ऐसे लोगों की जरूरत है। सिंह ने खुद को राष्ट्रपति के लिए एकमात्र सही उम्मीदवार बताते हुए कहा, यह बीते युग के पुराने राजनेताओं से आगे बढ़ने का समय है, क्योंकि उन्होंने कभी भी कोविड टीकाकरण नहीं करवाया।

सिंह राष्ट्रपति पद के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे रिपब्लिकन उम्मीदवारों की उस भीड़ में शामिल हो गए हैं, जिसमें ट्रम्प, न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस, पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस, रामास्वामी, हेली, सीनेटर टिम स्कॉट और व्यवसायी और पादरी रयान बिंकले शामिल हैं।

हाल ही में मॉर्निंग कंसल्ट पोल के अनुसार, 59 प्रतिशत मतदाता ट्रंप का समर्थन करते हैं, 16 प्रतिशत डेसेंटिस को, 8 प्रतिशत रामास्वामी को, 6 प्रतिशत पेंस को और 2 प्रतिशत स्कॉट को वोट देंगे। भारतीय अप्रवासी माता-पिता से जन्मे सिंह ने 2009 में न्यू जर्सी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की।

2017 में गवर्नर पद के उम्मीदवार के रूप में न्यू जर्सी की राजनीति में प्रवेश करते हुए, सिंह केवल 9.8 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर दौड़ में तीसरे स्थान पर रहे। उन्हें 2003 में अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ एरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स द्वारा एविएशन एंबेसडर से सम्मानित किया गया था।

One thought on “2024 अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में तीसरे भारतवंशी हुए शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *