ऋषिकेश आने वाले पर्यटक अब फ्लाइंग सफारी का उठा सकेंगे लुफ्त

ऋषिकेश। ऋषिकेश आने वाले पर्यटक अब फ्लाइंग सफारी का लुफ्त उठा सकेंगे,वही लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट से हवाई सहर शिवम् ऐरो स्पोर्ट्स एंड एविएशन प्राइवेट लिमिटेड (फ्लाइंग सफारी इंडिया) जो की हरिद्वार देहरादून नेशनल हाईवे माजरी ग्रांट में स्थित है। जिसे जनवरी 2023 में,मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड टूरिज्म मिनिस्टर सतपाल महाराज के संरक्षण में कंपनी को पंजीकरण प्राप्त हुआ है।

बता दे की उत्तराखंड में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार राज्य के कई जगह पर साहसिक एडवेंचर एक्टिविटी को स्टार्ट करने की पहल कर रही है। जिससे राज्य में पर्यटन का स्तर बेढंगा और यह पहल क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने में भी काफी मदद करेगी। राज्य में अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कंपनी लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट पावर पैराशूट पैरामोटरिंग एक्टिविटी को वर्तमान में संचालित कर रही है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर विनायक गिरी जो कंपनी में पायलट है और जो की पिछले 7 साल से फ्लाइंग कर रहे है इनके पास करीब एक हजार उड़ान घंटो का एक्सपेरिएंस भी है।

एयरक्राफ्ट में एक बार में एक व्यक्ति पायलट के साथ में फ्लाइंग करेंगा जिसका शुल्क 10 -12 मिनट का 4400 रूपये प्रति व्यक्ति है। वही पर्यटक 10 मिनट्स से लेकर एक घंटे तक की उड़ान का लुफ्त उठा सकेंगे, कंपनी ने इस एयरक्राफ्ट को यूएसए में स्तिथ कंपनी पॉवरा शूट से लिया है जो की दुनिया का सबसे सेफ लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट है। जिसमे पैराशूट एयरक्राफ्ट के साथ जुड़ा रहता है जिससे ये एयरक्राफ्ट और भी जयदा सेफ हो जाता है। इस एक्टिविटी को ग्रीन ऐर्फिलेड से टेकऑफ और लैंडिंग की जाती है, और इसे 5 साल से लेकर किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है। वही अभी तक 500 से अधिक उड़ान संचालित की जा चुकी है ,और ऋषिकेश में आने वाले टूरिस्ट को काफी पसंद आ रही है। जिसमे विनायक गिरी ने बताया की सेकंड स्टेज में कंपनी जल्द जाइरोकॉप्टर ,हॉट एयर बैलूनिंग ,पावर हैंड ग्लडिएर , स्काई डाइविंग विद हेलीकाप्टर ,और चारधाम यात्रा हेलीकॉपटर से शुरू की जाएगी।

उन्होंने बतया की वो शुरू से अपने प्रदेश के लिए कुछ करना चाहते थे, जिसमे उनको प्रदेश की सबसे बर्डी समस्या पालयन को रोकने के लिए काम करना था। उन्होंने बतया की उत्तराखंड के करीब 10 युवा साथी को रोजगार दिया है और जल्द उत्तराखंड सरकार के साथ मिलकर पायलट ट्रेनिंग प्रोग्राम भी चलाया जायेंगा। जिससे प्रदेश के बच्चो को फायदा होगा उत्तराखंड टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी (साहसिक) विंग कर्नल अश्विनी पुंडीर ने बतया की इस तरह की एडवेंचर गतिवदी टूरिज्म को बड़वा देने के लिए प्रदेश के लिए मिल का पथर साबित  होंगी ,साथ ही साथ जिला पर्यटन अधिकारी सुशिल नौटियाल ने कहा की जल्दी और भी तरह की ऐरोस्पोर्ट्स एक्टिवटी का संचालन कंपनी द्वारा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *