पतले बालों को ठीक करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

बालों का पतला होना खराब डाइट, हार्मोन में बदलाव, असंतुलित जीवनशैली या किसी चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है। अमूमन लोग इस समस्या से निपटने के लिए विज्ञापन आदि को देखकर महंगे-महंगे उत्पाद तक खरीद लेते हैं, लेकिन उनसे भी मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता।ऐसे में आइए आज हम आपको 5 ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जो प्रभावी ढंग से बालों के पतले होने की समस्या को दूर करके इन्हें घना और मजबूत बनाए रख सकते हैं।

एलोवेरा जेल का करें उपयोग
एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इससे बालों की मात्रा बढ़ सकती है।लाभ के लिए ताजे एलोवेरा जेल को मिक्सी में ब्लेंड करें, फिर इसे अपनी उंगलियों से अपने स्कैल्प पर हल्के हाथों से लगाएं।जेल से लगभग 5 मिनट तक स्कैल्प की मालिश करने के 25 मिनट बाद सिर को गुनगुने पानी ले धो लें।यहां जानिए बालों पर एलोवेरा के उपयोग के तरीके।

आंवला भी है प्रभावी
आंवला एंटी-ऑक्सीडेंट और उच्च मात्रा में विटामिन-ष्ट से भरपूर होता है, जो आपके सिर में कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है। कोलेजन बालों को लंबा और मजबूत रखने में मदद कर सकता है।लाभ के लिए आंवले के पेस्ट को नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ अच्छे से मिलाएं, फिर इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं।अब मिश्रण को प्राकृतिक रूप से सूखने दें, फिर सिर को पानी और शैंपू से साफ कर लें।

एवोकाडो से होगा फायदा
एवोकाडो में विटामिन-ए, विटामिन-बी6, विटामिन-सी और विटामिन-ई होते हैं, जो बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है, जो बालों को गहराई से पोषण देने में सहायक है। लाभ के लिए एवोकाडो के गूदे में केले का गूदा मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें, फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30-60 मिनट के लिए छोड़ दें।इसके बाद सिर को ठंडे पानी से धो लें।

नारियल का तेल लगाएं
जब बालों की देखभाल की बात आती है तो हम नारियल के तेल का जिक्र करने से कैसे चूक सकते हैं?इसका कारण है कि आवश्यक खनिज और विटामिन से भरपूर यह तेल बालों का झडऩा कम करके इन्हें बेहतरीन मोटाई प्रदान कर सकता है।लाभ के लिए हफ्ते में 2 बार इसे अपने स्कैल्प और बालों लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें, फिर 30 मिनट के बाद सिर को शैंपू और पानी से साफ कर लें।

प्याज का रस आएगा काम
प्याज का रस भी बालों के विकास को बढ़ावा देता है।लाभ के लिए आपको बस एक बड़े प्याज की आवश्यकता होगी। इसे छीलकर इसकी प्यूरी बना लें और फिर कपड़े की मदद से इसका रस निकाल लें।अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर 5 से 7 मिनट तक मालिश करें और फिर मिश्रण को सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद सिर को धो लें।यहां जानिए प्याज के रस को हेयर केयर रूटीन में शामिल करने के तरीके।

न्यूजबाइट्स प्लस (सलाह)
बालों के लिए हमेशा हल्के सल्फेट-मुक्त शैंपू का उपयोग करें, जो हानिकारक रसायनों से मुक्त हों।अपनी डाइट को प्रोटीन और आवश्यक खनिज से भरपूर रखें और खुद को हमेशा हाइड्रेट रखें।हीट स्टाइलिंग टूल्स के उपयोग से बचें।अपने सिर की मालिश के लिए जोजोबा तेल, रोजमेरी तेल, लैवेंडर तेल और टी ट्री ऑयल का उपयोग करें।गीले बालों पर कंघी न फेरें और न ही इन्हें तौलिए से रगड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *