उत्तरांचल महासंघ मुम्बई ने छात्रों को स्मार्ट बनाने के लिए प्रदान किए दो अत्याधुनिक कंप्यूटर और प्रोजेक्टर

कालाढूंगी ।  गोस्वामी सरस्वती विद्या मन्दिर  कालाढूंगी के छात्र अब पढ़ाई व गतिविधियों के साथ ही कम्प्यूटर की शिक्षा भी ले सकेंगे। उत्तरांचल महासंघ मुम्बई ने नैनीताल जिले के इस स्कूल के छात्रों को स्मार्ट बनाने के लिए  दो अत्याधुनिक कंप्यूटर और  दो प्रोजेक्टर प्रदान किए हैं। उत्तरांचल महासंघ, मुम्बई विगत कई वर्षों से निस्वार्थ सेवाभाव से उत्तराखण्ड में सामाजिक दायित्वों का निर्वहन कर रहा है। संघ के सदस्य बिना किसी सरकारी, गैर सरकारी आर्थिक मद्दत के बिना  प्रवासी उत्तराखंडी लोगों को जोड़कर उनके सहयोग से वित्तीय व आर्थिक साधन जुटाकर देवभूमि में महिला  उत्थान के साथ ही बच्चों के भविष्य को निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इससे पूर्व संघ टिहरी चमोली, पौड़ी, रुद्रप्रयाग जिलों में सामाजिक दायित्वों को बखूबी निभा चुका है।

संघ के सहयोग से आज पर्वती क्षेत्र की कई महिलाएं आत्मनिर्भर बनकर स्वरोजगार कर रही है और अपने परिवार का संभल बन चुकी है। साथ ही कई स्कूल संघ द्वारा प्रदान किए गए कंप्यूटर से छात्रों को इस दिशा में दक्षता प्रदान कर रहा है, ताकि छात्र के स्कूली शिक्षा संपन्न होने के बाद वह कम्प्यूटर को रोजगार का जरिया बना सके। संघ के मुताबिक वह भविष्य में ऐसे सामाजिक कार्यों को  जारी रखेगा। कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीतों से किया। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य ने स्कूल को कंप्यूटर देने पर संघ का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा की कंप्यूटर आज समय की मांग है और बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए उन्हें कंप्यूटर की शिक्षा देना जरूरी हो गया है। उन्होंने संघ को भरोसा दिलाया कि इस सेंटर में बच्चों को कंप्यूटर टेक्नोलॉजी की शिक्षा दिलाएंगे, ताकि बच्चों को आगे कंप्यूटर को लेकर कोई कठिनाइयां  उत्पन्न न हो। समारोह में संस्था के सदस्यों भीम सिंह राठौर, लक्ष्मी घिल्डियाल, पुष्पा सेमवाल, कैलाश चन्द ने छात्रों का मार्गदर्शन किया और उन्हें लग्न से पढ़ाई कर अपने माता, पिता, गांव, स्कूल और जिले का नाम रोशन करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि वे पढ़ाई के साथ ही खेलकूद, सामाजिक कार्यों में भी बखूबी हिस्सा लें। उन्होंने बोर्ड की परीक्षा दे रहे छात्रों को परीक्षा के टिप्स दिए और परीक्षा के लिए शुभकामनाएं दीं।

इस दौरान अंजू भट्ट ने  छात्रों को उत्तराखंड सरकार  द्वारा छात्रों के लिए चलाई जा रही विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं की जानकारियां दी और उनसे इन योजनाओं का लाभ लेने को कहा। उन्होंने इंस्पायर अवार्ड,  प्रतियोगी परीक्षा, छात्रों को सरकार से मिल रहे प्रोत्साहन व योजनाओं की जानकारियां भी साझा की।

इस दौरान संघ के वरिष्ठ सदस्य भीम सिंह राठौर, लक्ष्मी घिल्डियाल, मनमोहन घिल्डियाल, पुष्पा सेमवाल, अश्रुपी ध्यानी , कैलाश चन्द के साथ ही खटीमा क्षेत्र की प्रसिद्ध शिक्षविद् अंजू भट्ट मौजूद रहे। वहीं संस्था के सदस्यों ने इस अवसर पर बच्चियों को नकद पुरस्कार देकर भी सम्मानित किया। गौरतलब है कि उत्तरांचल महासंघ द्वारा कुमाऊं मंडल में ये दूसरा और उत्तराखंड में चौथा आधुनिक कंप्यूटर कम स्मार्ट क्लास सेंटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *