एक्सरसाइज स्नैकिंग क्या है तेजी से पॉपुलर हो रहा है एक्सरसाइज का ये नया फंडा, जानें क्यों बताया जा रहा है परफेक्ट

क्या आप भी समय न होने का बहाना बनाकर एक्सरसाइज से बचते हैं या फिर सचमुच आपकी दिनचर्या इतनी व्यस्त है कि आपको वर्कआउट करने का टाइम ही नहीं मिलता तो अब आपकी इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन भी आ गया है. आजकल परफेक्टस एक्सराइज का एक नया ऑप्शन ट्रेंड में चल रहा है. यह उन लोगों के लिए अच्छा माना जाता है, जो समय की कमी से अपने फिटनेस पर फोकस नहीं कर पाते हैं. इसका नाम एक्सरसाइज स्नैकिंग है. आइए जानते हैं एक्सरसाइज के इस नए तरीके के बारें में…

एक्सरसाइज स्नैकिंग क्या है
अगर आप एक्सराइज करने के लिए दिन में एक निश्चित समय तय नहीं कर पा रहे हैं तो एक्सरसाइज स्नैकिंग आपके लिए परफेक्ट हो सकता है. यह ठीक उसी तरह है जैसे दिन में एक साथ ज्यादा खाना न खा पाने वाले थोड़ा-थोड़ा कुछ न कुछ खाते रहते हैं. यह एक तरह का मिनी वर्कआउट भी कहा जा सकता है. जिसे दिन में कई बार कुछ मिनट्स के लिए कर सकते हैं. 5-10 मिनट की एक्सरसाइज स्नैकिंग भी बेहद फायदेमंद हो सकती है.

एक्सरसाइज स्नैकिंग कहां कर सकते हैं
आजकल लाइफस्टाइल इतनी बिजी हो गई है कि वर्कआउट करना हर किसी के लिए पॉसिबल नहीं है. ऐसे में दिन में कई बार छोट-छोटे वर्कआउट्स कर खुद को फिट रख सकते हैं. इसके लिए किसी एक समय की जरूरत भी नहीं होती है. यह इतना सिंपल तरीका है कि इसे आप घर, ऑफिस या कहीं भी छोटी सी जगह में भी कर सकते हैं. इसमें न तो आपको पसीना बहाना है और ना ही ज्यादा मेहनत करनी है.

एक्सरसाइज स्नैकिंग के फायदे
रिसर्च के मुताबिक, एक्सरसाइज स्नैकिंग वर्कआउट का इतना अच्छा ऑप्शन है कि दिल और पेट की सेहत को दुरुस्त रखने का काम करता है. इससे डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कई बार 10 मिनट की एक्सरसाइज स्नैकिंग भी 30 मिनट के वर्कआउट से बेहतर हो सकती  है. हालांकि, ध्यान रखें कि इसे करने से पहले स्पेशलिस्ट की सलाह जरूर लें.

एक्सरसाइज स्नैकिंग में क्या-क्या कर सकते हैं
1. सीढ़ी चढऩा-उतरना
2. थोड़े-थोड़े समय पर तेजी से चलना
3. काम के बीच 5-5 मिनट तक चलना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *