चांद पर पहुंचकर चंद्रयान-3 ने भेजा सबसे पहला मैसेज, मैं अपनी मंजिल पर पहुंच गया हूं

चेन्नई। भारत के चंद्रमा लैंडर ने योजना के अनुसार, बुधवार शाम को सफलतापूर्वक चंद्रमा की धरती पर अपने चारों पैर आसानी से और सुरक्षित रूप से स्थापित कर दिए और यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया। चांद पर पहुंचकर चंद्रयान-3 ने मैसेज भेजा- मैं अपनी मंजिल पर पहुंच गया हूं। वहीं साउथ अफ्रीका से प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को बधाई देकर कहा- अब चंदामामा दूर के नहीं।

40 दिनों से अधिक समय तक लगभग 3.84 लाख किमी की यात्रा करने के बाद लैंडर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरा। लैंडिंग के साथ 600 करोड़ रुपये के चंद्रयान -3 मिशन का एक बड़ा हिस्सा पूरा हो गया है। शेष भाग चंद्रमा रोवर है जो लैंडर से नीचे लुढक़ रहा है, चारों ओर घूम रहा है और प्रोग्राम किए गए प्रयोग कर रहा है। चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान में एक प्रणोदन मॉड्यूल (वजन 2,148 किलोग्राम), एक लैंडर (1,723.89 किलोग्राम) और एक रोवर (26 किलोग्राम) शामिल है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, चंद्रमा रोवर में लैंडिंग स्थल के आसपास मौलिक संरचना प्राप्त करने के लिए अल्फा पार्टिकल एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर (एपीएक्सएस) और लेजर प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप (एलआईबीएस) है।

अपनी ओर से, लैंडर भी अपने पेलोड के साथ उसे सौंपे गए कार्यों को पूरा करेगा: तापीय चालकता और तापमान को मापने के लिए चंद्रा का सतह थर्मोफिजिकल प्रयोग , लैंडिंग स्थल के आसपास भूकंपीयता को मापने के लिए चंद्र भूकंपीय गतिविधि उपकरण (आईएलएसए), प्लाज्मा घनत्व और इसकी विविधताओं का अनुमान लगाने के लिए लैंगमुइर जांच (एलपी)। नासा के एक निष्क्रिय लेजर रेट्रोरिफ्लेक्टर ऐरे को चंद्र लेजर रेंजिंग अध्ययन के लिए समायोजित किया गया है। इसरो ने कहा कि लैंडर और रोवर का मिशन जीवन 1 चंद्र दिवस या 14 पृथ्वी दिवस है।

प्रणोदन मॉड्यूल में चंद्र कक्षा से पृथ्वी के वर्णक्रमीय और ध्रुवीय मीट्रिक माप का अध्ययन करने के लिए रहने योग्य ग्रह पृथ्वी पेलोड का स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री है। लैंडर से बाहर निकलने के बाद प्रोपल्शन मॉड्यूल द्वारा ले जाए गए पेलोड का जीवन तीन से छह महीने के बीच है।

19 मिनट का रहस्य और रोमांच, जैसा कि पहले तय किया गया था, शाम 5.45 बजे शुरू हुआ और 6.05 बजे समाप्त हुआ। लैंडर चंद्रमा की धरती को छूने के साथ।

गौरतलब है कि कुछ साल पहले चंद्रयान-2 मिशन का हिस्सा विक्रम लैंडर चंद्रमा पर लैंडिंग के आखिरी चरण में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

सॉफ्ट लैंडिंग एक पेचीदा मुद्दा है, क्योंकि इसमें रफ और फाइन ब्रेकिंग सहित जटिल युद्धाभ्यासों की एक श्रृंखला शामिल होती है।

सुरक्षित और खतरा-मुक्त क्षेत्र खोजने के लिए लैंडिंग से पहले लैंडिंग साइट क्षेत्र की इमेजिंग की जाएगी।

शाम लगभग 5.45 बजे लगभग 30 किमी की ऊंचाई से क्षैतिज स्थिति में लैंडर का संचालित वंश शुरू हुआ। स्वचालित लैंडिंग अनुक्रम सक्रिय हो गया।

रफ ब्रेकिंग चरण के दौरान लैंडर की गति 1,680 मीटर प्रति सेकंड से घटाकर 358 मीटर प्रति सेकंड कर दी जाएगी। चंद्रमा से ऊंचाई 7.4 किमी कम कर दी जाएगी।

अगला चरण ऊंचाई रोक चरण था जहां ऊंचाई को 6.8 किमी तक कम कर दिया गया था। बेंगलुरु स्थित इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क (आईएसटीआरएसी) के मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स में बैठे अधिकारियों की नजरें अपने मॉनिटर पर टिकी थीं।

लैंडर की स्थिति ऊर्ध्वाधर में बदल गई और यान चंद्रमा के ऊपर 150 मीटर तक मँडराता रहा, तस्वीरें लेता रहा और सुरक्षित लैंडिंग स्थान तय करने के लिए लैंडिंग क्षेत्र का सर्वेक्षण करता रहा। फिर चार में से दो इंजन चालू होने पर सुरक्षित लैंडिंग हुई। चंद्रयान-3 प्रोपल्शन मॉड्यूल के लिए प्राथमिक संचार चैनल ढ्ढस्ञ्जक्र्रष्ट, बेंगलुरु में मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स होगा जो बदले में लैंडर और रोवर से बात करेगा।

हाल ही में, चंद्रमा लैंडर ने चंद्रयान -2 मिशन के ऑर्बिटर के साथ संचार लिंक स्थापित किया है जो 2019 से चंद्रमा की परिक्रमा कर रहा है और इस तरह एक बैकअप टॉकिंग चैनल है। इस बीच, चंद्रयान-3 का प्रणोदन मॉड्यूल अपने पेलोड स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री ऑफ हैबिटेबल प्लैनेटरी अर्थ के साथ कुछ और अवधि के लिए चंद्रमा के चारों ओर घूमना जारी रख रहा है। चंद्रयान-3 को 14 जुलाई को भारत के हेवी लिफ्ट रॉकेट रुङ्करू3 द्वारा कॉपीबुक शैली में कक्षा में स्थापित किया गया था। अंतरिक्ष यान ने पृथ्वी की परिक्रमा पूरी की और 1 अगस्त को चंद्रमा की ओर चला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *