बिजनौर में बाघ के हमले से वनकर्मी की मौत

बिजनौर। यूपी के बिजनौर जिले में बाघ के हमले से वन विभाग के एक कर्मचारी की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि वह अपने सहकर्मियों के साथ कार्बेट टाइगर रिजर्व के कालागढ़ रेंज अंतर्गत एक वन क्षेत्र में गश्त पर गया था। मृतक की पहचान बिजनौर के धारा गांव निवासी पवन कुमार के रूप में हुई है।

पवन जब अपने सहकर्मियों के साथ कार्बेट टाइगर रिजर्व के कालागढ़ रेंज अंतर्गत सैंडिल बांध के पास गश्त कर रहा था, तभी बाघ ने उस पर हमला कर दिया। उसे घसीटकर वन क्षेत्र में ले जाने की कोशिश की, लेकिन युवक की चीख-पुकार से सहकर्मी सतर्क हो गए और वे उसे बचाने के लिए दौड़ पड़े। शोर सुनकर बाघ युवक को छोडक़र जंगल की ओर भाग निकला।
घायल पवन उपचार के लिए नजदीक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया।

कार्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक धीरज पांडे ने घटनास्थल का दौरा किया और बताया कि टाइगर के हमले से वन विभाग के एक कर्मचारी मौत हो गई। साथ मृतक के परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा, हम भविष्य में किसी भी मानव हताहत को रोकने के लिए कदम उठा रहे। वन विभाग को ट्रैप कैमरा लगाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि बाघ की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। साथ ही, स्थानीय लोगों को भी वन क्षेत्र के पास नहीं जाने की सलाह दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *