वजन कम करना हो या फिर स्ट्रेस से छुटकारा पाना हो… बस रोज कुछ देर कर लें ये एरोबिक एक्सरसाइज

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी हेल्थ और फिटनेस को लेकर काफी सजग हो चुके हैं. लोग अब खुद पर ध्यान देने लगे हैं. ऐसे में वह कई तरह की एक्टिविटीज में पार्टिसिपेट करते हैं. वहीं, योगा क्लासेस, जिम जाने वाली महिलाओं और लड़कियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. ऐसी ही फिटनेस फ्रीक महिलाओं के लिए हम कुछ बेहद फायदेमंद एरोबिक एक्सरसाइज की जानकारी लेकर आए हैं. अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इन सिंपल एरोबिक एक्सरसाइजेज़ के जरिए आसानी से वजन कम कर सकती हैं. इनको करने से आपका तनाव भी दूर रहेगा. इनके और भी कई फायदे हैं…

साइकिलिंग
साइकिल चलाना महिलाओं के लिए बेस्ट एक्सरसाइज में शामिल है. इसे रोज करने से थाइज़, हिप्स और घुटनों की स्ट्रेचिंग होती है. वहीं, आपकी लोअर बॉडी शेप में आती है.

जॉगिंग
इस एक्सरसाइज से आप फिट और परफेक्ट फिगर पाने में कामयाब हो सकती हैं. इसे रोज करने से आपके शरीर में फुर्ती भी बनी रहती है. सुबह-सुबह जॉगिग करने से माइंड भी फ्रेश रहता है.

रस्सी कूदना
रस्सी कूदना वैसे तो सभी के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है, लेकिन यह महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है. इससे आपकी पूरी बॉडी पर असर पड़ता है. शुरू में अपनी कैपेसिटी के अनुसार स्कीपिंग करें और धीरे-धीरे काउंट बढ़ाते जाएं. फर्क आपको खुद नजर आएगा.

सीढिय़ां चढऩा
यह तो हमें हमेशा से ही कहा जाता है कि सीढ़ी चढऩा आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में लिफ्ट के बजाए ज्यादा से ज्यादा सीढिय़ों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें. इससे थाइज़ और हिप्स एरिया के आसपास का फैट कम होता है.

डांस से करें प्यार
डांस करना सिर्फ आपके एंटरटेनमेंट का हिस्सा नहीं है. यह आपके लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज भी है. रोज कम से कम एक घंटा डांस की प्रैक्टिस करें. फर्क आपको साफ नजर आएगा.

स्विमिंग
हर महिला को स्विमिंग आनी चाहिए. इससे कई फायदे हैं.  इससे आपकी अपर बॉडी सुडौल बनती है. परफेक्ट फिगर के लिए है यह एक्टिविटी कारगर मानी जाती है.

जंपिंग जैक
इस एक्सरसाइज को करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, जिससे जल्दी फैट बर्न होता है. रोजाना इसे करने से आप तेजी से वजन घटा सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *