आंगनवाड़ी केंद्रों में 30 सितंबर तक चलाया जायेगा   पोषण माह

पौड़ी। बाल विकास विभाग के तत्वाधान में 1 सितंबर से 30 सितंबर,2023 तक समस्त आंगनवाड़ी व जनपद स्तर पर पोषण माह कार्यक्रम किया जा रहा है। जिसमें पोषण से संबंधित गतिविधियों की जानकारी महिलाओं को दी जा रही है। पोषण माह की थीम सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत है।

   पोषण माह कार्यक्रम के तहत आज प्रेक्षागृह पौड़ी में मुख्य अतिथि स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। उन्होंने गर्भवती महिलाओं और धात्रियों को सही पोषण की जानकारी देते हुए अच्छी सेहत के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जब स्वयं स्वस्थ रहेंगे तो बच्चा भी स्वस्थ रहेगा। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को कहा की अपनी सेहत के साथ-साथ अपने बच्चों के स्वास्थ्य का भी अच्छे से ध्यान रखें। इस दौरान उन्होंने बच्चों को प्रमाण पत्र व पुरस्कार वितरण भी किया।

      जिला बाल विकास अधिकारी देवेंद्र थपलियाल ने कहा कि 1 सितम्बर से 30 सितंबर तक चलने वाले पोषण माह में विभिन्न गतिविधियों की जा रही हैं, जिसमें गोद भराई, अन्नप्राशन, पोषण गोष्ठी, पोषण पेंटिंग सहित अन्य कार्यक्रम किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज तक समस्त आंगनवाड़ी व जनपद स्तर पर 22 हजार से ज्यादा कार्यक्रम किये जा चुके हैं। कहा कि कार्यक्रमों के आयोजन में जनपद पौड़ी गढ़वाल प्रदेशभर में तीसरे स्थान में है। कहा कि बाल विकास विभाग द्वारा तीन चरणों में बच्चों की प्रतियोगिता भी कराई जा रही है, जिसमें 6 माह से 1 वर्ष, 1 वर्ष से 3 वर्ष व 3 वर्ष से 6 वर्ष के बच्चे शामिल हैं। कहा कि जो बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ होगा उन्हें पुरस्कार व प्रमाण पत्र वितरित भी किये जा रहे हैं। साथ ही कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं की जांच भी की जा रही है।

    कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम, सुषमा रावत, रजनी रावत, मिनाक्षी देवी सहित आंगनवाड़ी कार्यत्रियां व अन्य महिलाएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *