पौड़ी में पुलिस का स्मार्ट कंट्रोल रूम शुरू

पौड़ी। पौड़ी में 48 नए कैमरों के साथ स्मार्ट एंड इंटेलीजेंस कमांड एंड कंट्रोल रूप का डीजीपी ने बुधवार को ऑनलाइन लोकार्पण किया। पुलिस अफसरों के मुताबिक इन कैमरों से अपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण लग सकेगा और पुलिस को इनसे काफी मदद मिल सकेगी। इसी के साथ ही स्मार्ट पुलिसिंग की ओर कदम भी बढ़ गए हैं। इन कैमरों से यातायात व्यवस्था भी देखी जा सकेगी। जिले के श्रीनगर, कोटद्वार और लक्ष्मणझूला के भी 70 अन्य कैमरों को इसी कंट्रोल रूम से जोड़ दिया जाएगा। चौबीस घंटे इस कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग की जाएगी व क्राइम कंट्रोल व ट्रैफिक मैनेजमेंट में सहायता मिल सकेगी।

पीएम के स्मार्ट पुलिसिंग के विजन के मद्देनजर हर जिले में ऐसे कंट्रोल रूम केंद्र सरकार के एसिस्टेंस टू स्टेट फॉर मॉडर्नाइजेशन ऑफ पुलिस स्कीम के तहत बनाएं जा रहे हैं। डीजीपी उत्तराखंड अशोक कुमार ने कंट्रोल रूम का वर्चुवली उद्धाटन किया। एसएसपी श्वेता चौबे ने बताया कि थाना पौड़ी क्षेत्र में 48 कैमरे लगेंगे। जो शहर को चौबीस घंटे कवर करेंगे। एएनपीआर कैमरे ऑटोमेटिक वाहन की नंबर प्लेट को रिकार्ड कर सकते हैं। इससे यातायात व्यवस्था को भी सुचारु बनाये रखने में मदद करेंगे। कैमरों को जल्द ही मुख्य मार्ग, प्रवेश और निकासी प्वाइंट आदि में लगा दिया जाएगा।

एसएसपी के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के तहत जिले के थाना श्रीनगर, कोटद्वार व लक्ष्मणझूला में लगे कैमरों को इस कंट्रोल रूम से जोड़ने का काम किया जाएगा। कार्यक्रम में अपर पुलिस अधीक्षक कोटद्वार जया बलोनी, अपर पुलिस अधीक्षक संचार अनूप काला, सीओ श्याम दत्त नौटियाल, सीओ कोटद्वार विभव सैनी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *