प्रस्तावित नए मतदेय स्थलों को लेकर राजनैतिक दलों के साथ हुआ मंथन

चमोली। मतदेय स्थलों के पुनर्निर्धारण, संशोधन एवं परिवर्तन से संबधित प्रस्तावों पर विचार-विमर्श को लेकर सोमवार को अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अभिषेक त्रिपाठी की अध्यक्षता में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। जिसमें जनपद के समस्त तहसीलों से निर्वाचक एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी भी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित थे।

अपर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विभिन्न राजनैतिक दलों से प्राप्त प्रस्तावों और मतदेय स्थलों के भौतिक सत्यापन के बाद तीनों विधानसभा क्षेत्रों से मतदेय स्थलों के पुनर्निर्धारण, संशोधन एवं परिवर्तन से संबधित कुल 45 प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। जिसमें मतदेय स्थल की पैदल दूरी दो किमी से अधिक होने के कारण 20, एक ही भवन में संचालित दो मतदेय स्थलों में मतदाताओं की संख्या 1500 से कम होने पर समायोजित हेतु 02, किसी कारण से मतदेय स्थल के नाम में परिवर्तन होने पर 05, वर्तमान मतदेय स्थल क्षतिग्रस्त होने पर 12 और मतदाताओं की सुविधा हेतु किसी अनुभाग को दूसरे अनुभाग में शामिल करने हेतु 06 प्रस्ताव शामिल है।

 अपर जिलाधिकारी ने बताया कि नए मतदेय स्थलों बनाने हेतु प्राप्त 20 प्रस्ताव और मतदाताओं की संख्या 1500 से कम होने पर 02 मतदेय स्थलों के समायोजन के बाद कुल 18 नए मतदेय स्थल बनाए जाने प्रस्तावित है। जिसमें बद्रीनाथ विधान सभा में 03, थराली विधानसभा में 10 तथा कर्णप्रयाग विधानसभा में 05 नए मतदेय स्थल शामिल है। जनपद की तीनों विधानसभा में अभी 574 मतदेय स्थल है और 18 नए मतदेय स्थलों के प्रस्तावों पर स्वीकृति मिलने के बाद मतदेय स्थलों की संख्या बढकर 592 हो जाएगी।

 बैठक में राजनैतिक दलों ने प्रस्तावित नए मतदेय स्थलों पर अपनी सहमति व्यक्त की। अपर जिलाधिकारी ने सभी सहायक निर्वाचक अधिकारियों को निर्देशित किया कि मतदेय स्थलों के पुनर्निर्धारण, संशोधन एवं परिवर्तन से संबधित अभी भी कोई सुझाव या प्रस्ताव बाकी है, तो तत्काल उपलब्ध करें। ताकि सभी प्रस्तावों को निर्वाचन आयोग को भेजा जा सके।

बैठक में भाजपा किसान मोर्चा के अध्यक्ष गोविन्द सिंह बजवाल, भाजपा मंडल अध्यक्ष उमेश भट्ट, कांग्रेस पार्टी के नगर अध्यक्ष योगेन्द्र सिंह बिष्ट, विधायक प्रतिनिधि रविन्द्र सिंह नेगी, वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष आनंद सिंह पंवार, आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रभारी अनूप सिंह, सीपीआई के जिला कमेटी सदस्य ज्ञानेंद्र खंतवाल आदि सहित सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी सती, एसएओ गीता राम उनियाल, सहायक जगदीश सिंह और वर्चुअल माध्यम से तहसीलों के सहायक निर्वाचन अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *