श्रीनगर में कर्मी हड़ताल पर, लगे कूड़े के ढेर

श्रीनगर गढ़वाल। नगर निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गई है। आउटसोर्स सफाई कर्मियों के कार्य बहिष्कार से स्थिति और दयनीय होती जा रही है। नर्सरी रोड, न्यू कमलेश्वर मोहल्ला, प्रगति विहार सहित कई मोहल्लों में नियमित साफ-सफाई न होने से कूड़ा इधर-उधर बिखरे होने से बीमारियों के फैलने का खतरा बना हुआ है। लोगों ने नगर निगम प्रशासन सेजल्द से जल्द सफाई व्यवस्था दुरुस्त किए जाने की मांग की है।

लोगों का कहना है कि नगर पालिका श्रीनगर के नगर निगम बन जाने के बाद व्यवस्थाओं में सुधार की उम्मीद थी, लेकिन नगर निगम प्रशासन की लापरवाही से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सफाई व्यवस्था गड़बड़ाने के साथ ही शहर के आंतरिक मार्गों की स्थिति दयनीय हो गई है। जगह-जगह मार्गों पर गड्ढे पड़े होने से लोगों को वाहन एवं पैदल आवाजाही करने में दिक्कतें हो रही हैं। गड्ढों में दुर्घटना का भय बना हुआ है। कई जगहों पर सीवर के मेन होल भी क्षतिग्रस्त हैं। जिससे दुर्गंध फैल रही है।

हाल ही में श्रीनगर में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए हाल ही में जिलाधिकारी के निर्देश पर इसके प्रभावी रोकथाम एवं प्रचार-प्रसार के लिए नगर निगम ने रोस्टर तैयार कर आठ टीमें गठित की थी। इन टीमों द्वारा श्रीनगर के 40 वार्डों के प्रत्येक मोहल्ले में तीसरे दिन डेंगू की रोकथाम के लिए फॉगिंग एवं एंटी लार्वा दवाइयों का छिड़काव किया जाना था। लेकिन पर्यावरण मित्रों के कार्यबहिष्कार पर चल जाने से यह अभियान बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। नगर निगम के सहायक नगर आयुक्त रवि राज बंगारी का कहना है कि सफाई व्यवस्था प्रभावित न हो इसका पूरा प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सड़कों की मरम्मतीकरण के लिए मोहल्लावार रोस्टर तैयार किया जा रहा है। जल्द ही इस पर कार्य शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *